हर दिन पैदल चलने के स्वास्थ्य लाभ जानें for Dummies

Wiki Article



तुला राशि वालों के लिए जून का महीना उत्तम रहने की संभावना है. करियर के लिए यह अच्छा समय है. नौकरी बदलने में भी सफलता मिल सकती है. इस महीने आपको हर कार्य में सफलता मिलेगी. शिक्षा के क्षेत्र में यह अच्छा समय है.

सुबह के वक्त टहलें, शरीर को विटामिन डी भी मिलेगा

वृश्चिक राशि के जातकों के लिए आज दिन स्वास्थ्य के मामले में कुछ नरम गरम रहने वाला है. नौकरी में कार्यरत लोगों को  किसी पर आंख मूंदकर भरोसा करने से बचना होगा और व्यवसाय से जुड़ी कोई अहम जानकारी  आप किसी अजनबी के सामने उजागर ना करें और आप एक बजट बना कर चलेंगे, तो आपके लिए बेहतर रहेगा. किसी से धन उधार लेने से बचे. 

कुंभ राशि वालो के लिए जून का महीना कुछ खास नहीं रहने वाला है. कार्यक्षेत्र में कई तरह दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. कारोबार के लिए भी अच्छा समय नहीं होगा. प्रतियोगिता परीक्षा में मेहनत का अच्छा फल मिलने का योग है.

तुला - तुला राशि के लोगों की जो सैलरी किन्हीं कारणों से रुक गयी थी, वह अब आज मिलने की संभावना दिख रही है. खुदरा व्यापारियों को सरकार की तरफ से किसी तरह की राहत मिलेगी जिसकी मांग वह बीते समय से कर रहे थे. युवा वर्ग मोबाइल, टीवी एवं लैपटॉप आदि का प्रयोग तो करें लेकिन उतना ही जो जरूरी हो, अत्यधिक प्रयोग से बचें. परिवार में सदस्यों के साथ किन्हीं कारणों से जो संबंध बिगड़े हुए थे, वह अब मधुर हो सकेंगे. कान से संबंधित कोई रोग या दिक्कत है तो आपको उसके प्रति सजग रहना चाहिए. वृश्चिक - इस राशि के लोगों के कर्मक्षेत्र में जैसी स्थितियां चल रही थीं, वैसी ही स्थितियां आज भी दिखाई देंगी. पुराने कर्ज को खत्म कर पाने में आप सक्षम नजर आ रहे हैं, निश्चित रूप से कारोबार में कर्ज अधिक समय तक नहीं रहना चाहिए. आज के दिन की शुरुआत भगवान के भजन से करनी चाहिए, ईश्वर आपका मार्ग प्रशस्त करेंगे. पारिवारिक माहौल आज थोड़ा गर्म रहेगा, जीवन साथी के साथ भी तनाव होने की आशंका है. सेहत के मामले में आज आपकी शारीरिक स्थिति ठीक रहेगी.

मोटापे के कारण महिलाओं को रहता है गर्भपात का अधिक खतरा

यह एंडोर्फिन, शरीर के प्राकृतिक फील-गुड रसायन को रिलीज करता है, जो चिंता और अवसाद को कम करने में मदद कर सकता है.

खबरेंएक्टिंग छोड़ने वाली खबर को दीपिका कक्कड़ ने झुठलाया, बोलीं- मेरी बात को लोगों ने गलत तरह से लिया

जब हड्डियां बहुत पतली हो जाती हैं - ऑस्टियोपोरोसिस नामक एक बीमारी - तो आप फ्रैक्चर के लिए अतिसंवेदनशील हो जाते हैं। युवा लोगों में, जिनकी हड्डियाँ आसानी से निकल जाती हैं और आसानी से दोबारा बन जाती हैं, यह बहुत अधिक विषय नहीं हो सकता है। हालांकि, यदि आप एक बड़े व्यक्ति हैं या हड्डी के घनत्व से समझौता कर चुके हैं, तो फ्रैक्चर जीवन की गुणवत्ता को प्रभावित कर सकते हैं और आपकी दैनिक गतिविधियों को करने की आपकी क्षमता को प्रभावित कर सकते हैं, जो आपको स्वतंत्र रहने की जरूरत है.

पैदल चलने से घट सकता है वजन, अपनाएं ये आसान टिप्स

जब आप कार्डियो व्यायाम में संलग्न होते हैं, तो आपके हृदय की दर बढ़ जाती है, ऑक्सीजन युक्त रक्त और पोषक तत्वों को आपके शरीर में पंप करके, परिसंचरण और हृदय प्रतिक्रिया में सुधार होता है। व्यायाम के बाद, आपका रक्तचाप कम हो जाता है और आप कई हर दिन पैदल चलने के स्वास्थ्य लाभ जानें घंटों तक दिल की सेहत के लिए बेहतर बायोमार्कर देखते रहते हैं। चलना इन स्वास्थ्य लाभों का आनंद लेने का एक आसान तरीका है.

चलने से उस गति को कम करने में मदद मिलती है जिसके साथ हम उम्र करते हैं। सेंट जॉर्ज विश्वविद्यालय के अस्पतालों में वंशानुगत कार्डियोमायोपैथी और स्पोर्ट कार्डियोलॉजी यूनिट के लिए कार्डियोलॉजी के प्रोफेसर संजय शर्मा ने निम्नलिखित कहा:

•काम के दौरान या दोपहर के भोजन के दौरान एक ब्रेक लेकर थोड़ा बाहर घूमकर आएं।

लोग रोजाना पैदल चलते हैं, उनमें ब्रेन स्ट्रोक का खतरा बेहद कम हो सकता है, क्योंकि जो भी हम खाते हैं, पैदल चलने की वजह से वह पच जाता है और कैलरीज बर्न हो जाती है.

Report this wiki page